हरियाणा के इस गांव में सुबह शााम बजेगा राष्ट्रगान

0
19

तेलंगाना राज्य के गांव जमीकुटा की तर्ज पर फरीदाबाद के भनकपुर गांव में भी सुबह-शाम राष्टग्रान गाया जाएगा।इसके लिए ग्राम पंचायत ने 20 खंबों पर लाऊडस्पीकर की व्यवस्था की है ताकि राष्ट्रगान पूरे गांव में सुनाई पड़े। इसके बाद हरियाणा का भनकपुर देश का दूसरा गांव बन गया है जिसमें सुबह-शाम राष्ट्रगान गूंजेगा।

गांव में लाउडस्पीकर के साथ साथ 22 सीसीटीवी कैमरे भी लगवाए गए हैं। जिसमें ग्राम पंचायत का आठ लाख रुपये का खर्च आया है। इसका नियंत्रण कक्ष सरपंच के निवास पर बनाया गया है। जहां सुबह और शाम निर्धारित समय पर राष्ट्रगान बजते ही सभी ग्रामवासी 52 सैकेंड तक सावधान की मुद्रा में खड़े होकर राष्ट्र प्रेम से जुड़ेंगे वहीं दूसरी ओर सीसीटीवी सिस्टम से पूरे गांव की सुरक्षा भी चाक-चैंबंद होगी। गांव के सरपंच सचिन ने टीवी पर तेलंगाना के गांव जमीकुटा के बारे में दिखाए गए कार्यक्रम से प्रेरित हो अपने गांव में भी ऐसा करना का ठाना और जिला प्रशासन से अनुमति मिलने के बाद इस योजना को अमिलीजामा पहनाया।

स्थानीय विधायक टेकचंद शर्मा ने गुरुवार को गांव की चौपाल पर इस कार्य का शुभारंभ किया।समारोह में फरीदाबाद के एसडीएम प्रताप सिंहराष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के हरियाणा सहसम्पर्क प्रमुख गंगाशंकर मिश्र तथा हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल के अग्रज अशोक गोयल बतौर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

विधायक टेकचंद शर्मा ने कहा कि परस्पर प्रेम व सहयोग से समाज जुड़ता है और बैर रखने से टूटता है। उन्होंने गांववासियों से अपील की कि राष्ट्रगान के समय सावधान खड़े होने की गरिमा का विशेष ध्यान रखें। शर्मा ने कहा कि वे अपने हलके के सभी 102 गांवों में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आशीर्वाद से सभी प्रकार के अनूठे विकास कार्यों को पूरा करवाने में स्वयं को सक्षम महसूस कर रहे हैं। उनके क्षेत्र में दूधौला कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना होने से भी क्षेत्र के युवाओं को अपना उज्जवल भविष्य बनाने में सहज ही कामयाबी मिलेगी।

अशोक गोयल ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक पहल है और इसका संदेश पूरे देश में प्रेरणा के रूप में जायेगा। उन्होंने इस सम्बन्ध में पूरा सहयोग देने के लिए ग्रामवासियों से अपील की ताकि यह मुहिम पूरी तरह से कामयाब हो सके। गंगा शंकर मिश्र ने कहा कि इस प्रक्रिया के माध्यम से सभी ग्रामवासियों के एक स्वर से राष्ट्रगान गाने से उनके मन में राष्ट्रीय एकता का भाव और अधिक प्रबल होगा।

एसडीएम प्रताप सिंह ने कहा कि ग्रामवासी पंचायत को इस कार्यक्रम में सहयोग देने के साथ-साथ स्वच्छता अभियान और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसी अनूठी मुहिम में भी अपना भरपूर योगदान दें। उन्होंने गांव की चैपाल पर शुरू हुए महिलाओं के आगमन को भी महिला सशक्तिकरण की अनूठी पहल बताया। सरपंच सचिन ने सभी अतिथियों का स्वागत व्यक्त किया और नरहावली के सरपंच विनोद भाटी ने आभार जताया। इस अवसर पर जिला पार्षद शैलेन्द्र नम्बरदार व भनकपुर के पूर्व सरपंच डालचंद ने भी अपने विचार रखे।

  समारोह में बल्लबगढ़ की खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी पूजा शर्माग्राम सचिव रेनू बालागोच्छी उपतहसील के नायब तहसीलदार विरेन्द्र सिंहदयालपुर के सरपंच निशांत हुड्डाएडवोकेट रणबीर रावत व जोगेन्द्र रावत सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply