सऊदी अरब: कार चलाने के बाद महिलाओं को स्टेडियम जाकर मैच देखने की मिली इजाजत

0
16

सऊदी अरब में पहली बार महिलाओं ने स्टेडियम में फुटबाल मैच का लुत्फ उठाया। कहने को तो यह एक आम मैच था, लेकिन यहां की महिलाओं के लिए यह बदलाव की रिवायत थी। 12 जनवरी एक आम सा ही दिन था लेकिन इस दिन ने अपने नाम एक ऐसा प्रसंग कर लिया जो इतिहास के पन्नों में सम्माने के साथ अपनी जगह बनाएगा।

बीती शुक्रवार को रियाद में किंग फहद स्टेडियम ने महिलाओं के लिए अपने रास्ते खोल दिए हैं। इस स्टेडियम में जेद्दा की दो लोकल टीमों के बीच मैच हुआ था। इसके बाद महिलाएं 13 जनवरी और फिर 18 जनवरी को भी स्टेडियम में मैच देख सकेंगी। इनमें से दूसरा मैच जेद्दा और तीसरा मैच दम्माम में खेला जाएगा।

हालांकि, महिलाओं को ‘मेल ओनली’ लाइनों में खड़ा किया गया था साथ ही फैमिली सेक्शन नाम का एक अलग से सेक्शन था वहां महिलाओं के बैठने की व्यवस्था की गई थी। इस स्टेडियम में महिलाओं के लिए शौचालय भी बनवाए गए हैं।

इस मैच पर सऊदी जनरल स्पोर्ट्स अथॉरिटी ने कहा कि उन्होंने परिवारों के लिए एक आकर्षक खेल वातावरण बनाने और उनकी गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक तैयारी की थी।रूढ़िवादी देश के रूप में जाने जाने वाले सऊदी अरब ने हाल के दिनों में महिलाओं पर लगे प्रतिबंध में छूट दी है। इससे पहले सितंबर में सैकड़ों महिलाओं को रियाद खेल स्टेडियम में जाने की अनुमति दी गयी थी।

Leave a Reply